ओपन एकरेज लाइसेंसिंग के 5वें राउंड की नीलामी में रखे गए सभी 11 ब्लॉक दो सरकारी कंपनियों ने हथिया लिए

ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन ब्लॉक के नए लाइसेंसिंग राउंड में रखे गए सभी 11 ब्लॉक दो सरकारी कंपनियों ने हथिया लिए। एक्सप्लोरेशन रेगुलेटर हाइड्र्रोकार्बन महानिदेशालय (DGH) ने गुरुवार को बताया कि इस नीलामी में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने 7 ब्लॉक जीते हैं। बाकी बचे 4 ब्लॉक एक अन्य सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने जीत लिए।

ओपन एकरेज लाइसेंसिंग पॉलिसी (OLAP) के तहत यह 5वें राउंड की नीलामी थी। बिडिंग का चरण 30 जून को समाप्त हुआ। 11 ब्लॉक के लिए कुल 12 बिड आए थे। ONGC ने 7, OIL ने 4 और एक निजी कंपनी इनवेनाइर पेट्रोडाइन लिमिटेड ने 1 बिड जमा किया था।

6 ब्लॉक के लिए सिर्फ ONGC के बिड मिले थे

6 ब्लॉक के लिए सिर्फ ONGC के बिड मिले थे। OIL ने जितने ब्लॉक जीते, उनके लिए सिर्फ उसी ने बिड किया था। एक ब्लॉक के लिए ONGC और इनवेनाइर पेट्रोडाइन दोनों के बिड मिले थे।

पिछले 4 OALP बिड्स में 94 ब्लॉक का आवंटन हुआ है

OALP के 5वें राउंड (OALP-V) से पहले पिछले ढाई साल में सरकार ने 4 OALP बिड्स में 94 ब्लॉक का आवंटन किया किया है। ये 94 ब्लॉक 16 से अधिक सेडिमेंटरी बेसिन में हैं और इनका कुल क्षेत्रफल करीब 1,36,800 वर्ग किलोमीटर है। OALP-V में करीब 19,800 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र ऑफर किया गया था।

5 राउंड में सबसे ज्यादा 51 ब्लॉक वेदांता ने जीते

पहले 4 OALP राउंड में वेदांता ने सबसे ज्यादा 51 ब्लॉक जीते थे। OIL ने 21 ब्लॉक और ONGC ने 17 ब्लॉक जीते थे। 5वें राउंड के बाद ONGC का आंकड़ा 24 पर और OIL का 25 पर पहुंच गया है। OALP के तहत कंपनियां खुद बताती हैं कि वे कहां और कितने बड़े क्षेत्र में तेल एवं गैस का एक्सप्लोरेशन करना चाहती है। साल में किसी भी वक्त कंपनी किसी भी क्षेत्र के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जमा कर सकती हैं। लेकिन साल में तीन बार इन सभी EOI को इकट्‌ठा किया जाता है। इसके बाद इन सभी एरिया को नीलामी पर रखा जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुल 12 बिड मिले थे, जिनमें ONGC ने 7, OIL ने 4 और एक निजी कंपनी इनवेनाइर पेट्रोडाइन लिमिटेड ने 1 बिड जमा किया था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TkxMlA
https://ift.tt/3mk4HDz

Post a Comment

0 Comments